बालिका छात्रावास जोरगढी वृक्षारोपण की मिसाल

16 Sep 2018 to 17 Sep 2018

यूं तो SBGBT पिछले 1 वर्ष से लोगों को पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए जागरुक कर रही है । लेकिन इस बीच कुछ ऐसे उदाहरण भी देखने को मिलते हैं जहां लोग स्वयं पर्यावरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हुए स्वयं पर्यावरण की सुरक्षा हेतु कदम उठाते हैं । SBGBT ऐसे सभी जांबाजों और उनके प्रयासों को सलाम करती है और हमेशा उन्हें सहयोग व समर्थन देने के लिए खड़ी रहती है । ऐसा ही एक उदाहरण प्रस्तुत किया है #बालिका_छात्रावास_जोरगढी की छात्राओं ने ।

SBGBT की पर्यावरण संरक्षण हेतु जारी “ग्रीन विलेज क्लीन विलेज” मुहिम से प्रभावित होकर बालिका छात्रावास जोरगढी की छात्राओं और छात्रावास प्रशासन ने 09 सितंबर 2018 को पत्र लिखकर सोच बदलो गांव बदलो टीम से छात्रावास परिसर में वृक्षारोपण की इच्छा जाहिर की थी और उन्हें पौधे उपलब्ध कराने और वृक्षारोपण कार्यक्रम में सहयोग करने हेतु निवेदन किया था। जिसे SBGBT ने सहर्ष स्वीकार किया था क्योंकि टीम ऐसी सकारात्मक पहल का हमेशा स्वागत करती है ।

उक्त निवेदन को ध्यान में रखते हुए, आज दिनांक 16 सितंबर 2018 को पूर्व नियोजित कार्यक्रम के तहत SBGBT के स्थानीय सक्रिय कार्यकर्ता देवेंद्र सिंह जी, विष्णु जी, मन्नू जी, रूपसिंह जी, अजय जी, लक्ष्मण जी, मुकेश जी सहित लगभग 15 सदस्यीय टीम पौधों के साथ बालिका छात्रावास पहुंची । SBGBT के आगमन को देखकर छात्रावास प्रशासन और छात्राओं में खुशी स्पष्ट झलक रही थी । छात्रावास अधीक्षिका दुर्गेश परमार ने टीम SBGB को छात्राओं से मुखातिब कराया । SBGBT की ओर से देवेंद्र सिंह जी, विष्णु जी, अजय जी और रूप सिंह जी ने छात्राओं को संबोधित किया और उन्हें अच्छी शिक्षा व संस्कारों के लिए प्रेरणा दी साथ ही इन बच्चियों द्वारा स्वप्रेरणा से बेहतर पर्यावरण हेतु पेड़ लगाने और उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी लेने के निर्णय की खुलकर प्रशंसा की ।

SBGBT के साथ छात्राओं ने पूरे उत्साह के साथ छात्रावास परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम में भाग लिया । कैंपस में छात्राओं की मांग पर अलग अलग किस्म के करीब 151 फलदार व छायादार पौधे लगाए गए, सभी पौधों के लिए पानी की उचित व्यवस्था का भी ध्यान रखा गया, साथ ही छात्राओं ने इन पौधों को बड़ा करने की भी जिम्मेदारी ली । छात्रावास प्रशासन द्वारा और अधिक पौधे लगाने हेतु जगह निर्धारित करने और परिसर के अंदर कुछ जगह समतलीकरण करवाने की मांग पर SBGBT द्वारा मौके पर ही जेसीबी मशीन को मंगवाया गया । इस अवसर छात्रावास अधीक्षिका के विशेष आग्रह पर टीम ने छात्रावास में ही मध्याहन में भोजन ग्रहण किया और छात्रावास की व्यवस्थाओं को देखकर खुशी और संतुष्टि जाहिर की । छात्रावास प्रशासन ने भी टीम से मिलकर अपनी खुशी जाहिर की और वृक्षारोपण की इस मुहिम में छात्रावास प्रशासन की मदद के लिए आभार व्यक्त किया । छात्रावास अधीक्षिका ने SBGBT से विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत बच्चियों को सरकार से मिलने वाले अनुदान व छात्रावास जैसी सुविधाओं के अन्य ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने हेतु लोगों को जागरूक करने का भी सहयोग मांगा ।

आज इन बच्चियों द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए स्वयं आगे आकर, उत्साहपूर्वक पौधे लगाने, उन्हें समय पर पानी और सुरक्षा देने की भावना को देखकर SBGBT अभिभूत हो गई । टीम को इन बच्चियों की लगन व हौसले पर गर्व है । SBGBT इन बच्चियों के उज्जवल भविष्य की कामना करती है और समाज को इनसे पर्यावरण सुरक्षा के प्रति जिम्मेदारी की प्रेरणा लेने की अपील करती है ।

आओ ! हम सब मिलकर इस धरा को हरा-भरा बनाने का संकल्प दोहराएं और पर्यावरण को बचाने में सहयोग करें ।